IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका से टी20 में भारत को मिली लगातार तीसरी हार, रिंकू और सूर्यकुमार की मेहनत पर फिरा पानी

1 min read

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसके घरेलू मैदान पर भारत पांच साल बाद कोई टी20 मैच हारा है। उसे पिछली हार 2018 में सेंचुरियन के मैदान पर मिली थी। भारत के खिलाफ इस मैच में जीतकर दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली।

भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर हार के साथ शुरुआत की। तीन टी20 मैचों में की सीरीज के दूसरे मुकाबले में उसे पांच विकेट से हार का सामना करना पड़ा। डरबन में पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 में लगातार तीसरी हार मिली है। उसे पिछले साल अक्तूबर में इंदौर और पर्थ में हार का सामना करना पड़ा था। उसके बाद डरबन में मैच बारिश के कारण नहीं हुआ।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसके घरेलू मैदान पर भारत पांच साल बाद कोई टी20 मैच हारा है। उसे पिछली हार 2018 में सेंचुरियन के मैदान पर मिली थी। भारत के खिलाफ इस मैच में जीतकर दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली। सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच 14 दिसंबर को खेला जाएगा। उस मुकाबले में अगर टीम इंडिया हारती है तो वह सीरीज हार जाएगी। भारत दक्षिण अफ्रीका में पिछली बार 2012 में टी20 सीरीज हारा था। तब सीरीज में सिर्फ एक ही मैच था। उसके बाद भारत ने 2018 में 2-1 से जीत हासिल की थी।

IND vs SA South Africa beats India by five wickets in second T20I takes unassailable 1-0 lead in series
मैच में बारिश ने डाला खलल
गकेबरहा के सेंट जॉर्ज पार्क में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्करम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। बारिश के कारण खेल रोके जाने के समय भारत ने 19.3 ओवर में सात विकेट पर 180 रन बना लिए थे। उसके बाद टीम इंडिया आगे नहीं खेल पाई। डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर दक्षिण अफ्रीका को 15 ओवर में 152 रन का लक्ष्य मिला। उसने 13.5 ओवर में 154 रन बनाकर मैच को जीत लिया।

दक्षिण अफ्रीका की विस्फोटक बल्लेबाजी
अफ्रीकी टीम के बल्लेबाजों ने मुश्किल से लक्ष्य को आसान बना दिया। उन्होंने लगातार भारतीय गेंदबाजों पर हमले किए और रन रेट को कम नहीं होने दिया। रीजा हेंड्रिक्स 27 गेंद पर सबसे ज्यादा 49 रन बनाए। कप्तान एडेन मार्करम ने 17 गेंद पर 30 रन की पारी खेली। डेविड मिलर ने 17, मैथ्यू ब्रीट्जके ने 16, ट्रिस्टन स्टब्स ने नाबाद 14 और एंडिले फेहलुकवायो ने नाबाद 10 रन बनाए। हेनरिच क्लासेन ने सात रन बनाए। फेहलुकवायो ने 14वें ओवर की पांचवीं गेंद पर रवींद्र जडेजा को छक्का मारा और मैच को समाप्त किया। भारत के लिए मुकेश कुमार ने दो विकेट लिए। मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव को एक-एक सफलता मिली।

IND vs SA South Africa beats India by five wickets in second T20I takes unassailable 1-0 lead in series
रिंकू का अर्धशतक हुआ बेकार
इससे पहले भारत के लिए रिंकू सिंह 39 गेंद पर 68 रन बनाकर नाबाद रहे।  कप्तान सूर्यकुमार यादव ने 56 रन की पारी खेली है। तिलक वर्मा ने 29 और रवींद्र जडेजा ने 19 रन बनाए हैं। यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल और अर्शदीप सिंह खाता नहीं खोल पाए। जितेश शर्मा एक रन बना पाए। मोहम्मद सिराज खाता खोले बगैर नाबाद रहे। दक्षिण अफ्रीका के लिए गेराल्ड कोएत्जी ने तीन विकेट लिए। मार्को यानसेन, लिजाद विलियम्स, तबरेज शम्सी और एडेन मार्करन को एक-एक सफलता मिली।

IND vs SA South Africa beats India by five wickets in second T20I takes unassailable 1-0 lead in series
2000 रन पूरे करने वाले चौथे भारतीय बने सूर्यकुमार
आक्रामक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी-20 मैच में शानदार उपलब्धि हासिल कर ली। वह भारत के लिए 2000 या इससे ज्यादा रन बनाने के मामले में चौथे बल्लेबाज बन गए। उनसे पहले केएल राहुल (2256), रोहित शर्मा (3853) और विराट कोहली (4008) हैं।
Copyright, Uttarakhand First,Design & Develop by Manish Naithani 9084358715 ©2023 All rights reserved. | Newsphere by AF themes.