Chamoli News: नए आस्था पथ से होकर बदरीनाथ धाम तक पहुंचेंगे तीर्थयात्री

 

मास्टर प्लान के कार्यों से पुराना मार्ग हुआ ध्वस्त, अब साकेत तिराहा से गुजरेंगे तीर्थयात्री
संवाद न्यूज एजेंसी
गोपेश्वर। बदरीनाथ धाम में मास्टर प्लान के कार्यों से आस्था पथ में बदलाव किया गया है। बदरीनाथ धाम तक पहुंचने वाला आस्था पथ ध्वस्त होने के कारण अब साकेत तिराहे से अलकनंदा किनारे से होते हुए करीब 100 मीटर तक नया रास्ता बनाया जा रहा है। रास्ते को नगर पंचायत बदरीनाथ की ओर से अंतिम रूप दिया जा रहा है। ऐसे में अब तीर्थयात्री नए आस्थापथ से धाम पहुंचेंगे। वहीं, बामणी गांव से बदरीनाथ मंदिर तक पहुंचने के लिए भी करीब 300 मीटर नए रास्ते का निर्माण किया जा रहा है।
धाम में मास्टर प्लान के तहत रीवर फ्रंट के कार्यों से पुराना रास्ता क्षतिग्रस्त हो गया है। ऐसे में धाम पहुंचने के लिए अब नया आस्था पथ बनाया जा रहा है। इन दिनों लोक निर्माण विभाग पीआईयू की ओर से मलबे का निस्तारण किया जा रहा है। नगर पंचायत के 45 पर्यावरण मित्र बदरीनाथ धाम पहुंच गए हैं। नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी सुनील पुरोहित ने बताया कि धाम में नए आंतरिक मार्गों का निर्माण कार्य किया जा रहा है। साकेत तिराहा से नए मार्ग का निर्माण अंतिम चरण में है।

हिमखंड हटाकर माणा गांव तक सुचारु किया बदरीनाथ हाईवे

गोपेश्वर। देश के प्रथम गांव माणा के पास बदरीनाथ हाईवे पर करीब 80 मीटर हिस्से में फैले हिमखंड को काटकर वाहनों की आवाजाही सुचारु कर दी गई है। यहां दस फीट ऊंचे हिमखंड को काटने के लिए कई दिनों से दो जेसीबी लगी हुई थीं।

बीआरओ के अंतर्गत कार्यदायी संस्था भारत कंस्ट्रक्शन कंपनी की ओर से अब बदरीनाथ हाईवे को पूरी तरह से खोल दिया है। माणा गांव के ग्राम प्रधान पीतांबर मोल्फा ने बताया कि हिमखंड हटने के बाद अब माणा गांव के ग्रामीण अपने गांव की ओर लौट जाएंगे। इधर, भारत कंस्ट्रक्शन कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर प्रकाश रावत का कहना है कि हिमखंड काटकर माणा गांव तक बदरीनाथ हाईवे को सुचारु कर दिया गया है।

बदरीनाथ धाम में साकेत तिराहे से बनाया गया नया आस्था पथ। स्रोत: नगर पंचायत।

 

Copyright, Uttarakhand First,Design & Develop by Manish Naithani 9084358715 ©2023 All rights reserved. | Newsphere by AF themes.