Uttarakhand: रानीखेत में उर्स मेले के दौरान गिरा पेड़, एक की मौत… आठ घायल

1 min read

रानीखेत में आयोजित उर्स मेले के दौरान अंधड़ से पेड़ गिरने से एक व्यापारी की मौत हो गई जबकि आठ लोग घायल हो गए।

One dead and eight injured after tree falls during Urs fair in Ranikhet
रानीखेत में अंधड़ ने आफत फैलाई। यहां आयोजित उर्स मेले के दौरान अंधड़ से पेड़ गिरने से एक व्यापारी की मौत हो गई जबकि आठ लोग घायल हो गए। घायलों को उपचार के लिए उप जिला चिकित्सालय भेजा गया। गंभीर हालत को देखते हुए तीन घायलों को हायर सेंटर रेफर किया गया। वहीं, क्षेत्र के झलोड़ी में जीप के ऊपर पेड़ गिरने से किशोरी सहित दो जबकि गनियाद्योली में अंधड़ से उड़े टिन की चपेट में आने से एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया।

रानीखेत में कालू सैयद बाबा के उर्स समारोह में मेला आयोजित हो रहा है, इसमें खासी भीड़ जुट रही है। शनिवार को भी बड़ी संख्या में लोग मेले में शामिल होने पहुंचे। यहां लगी दुकानों में खरीदारों की भीड़ जुटी रही। इसी बीच दोपहर बाद अंधड़ से एक पेड़ मेला स्थल के पास खड़ा पॉप्लर का एक सूखा पेड़ फड़ों में गिर गया। इसकी चपेट में आने से फड़ व्यापारी संजू देवल (50) पुत्र राम चंद्र, निवासी बाजपुर, यूएसनगर की मौके पर ही मौत हो गई। इस घटना में मेघा पुत्री विपिन चंद्र निवासी जरूरी बाजार रानीखेत, कृष्णा पुत्र कमलेश निवासी ग्राम बम्सयू, रानीखेत, नबी अहमद पुत्र मो. अहमद निवासी रामपुर, यूपी, सरताज अहमद पुत्र इकरार, निवासी सितारगंज, यूएसनगर, हिमांशु बिष्ट पुत्र पूरन सिंह बिष्ट, निवासी बम्सयुं, रानीखेत, राजपाल पुत्र टीका राम, निवासी बाजपुर, यूएसनगर, कमरू खान पुत्र राशिद, निवासी बाजपुर, यूएसनगर, नाजिर पुत्र मो. हनीफ, निवासी बाजपुर गंभीर रूप से घायल हो गए। पेड़ गिरते ही लोगों में अफरातफरी फैल गई और उनकी चीख-पुकार निकल पड़ी। लोग बचने के लिए इधर-उधर दौड़ते रहे। आसपास के लोगों ने घायलों को उपचार के लिए उप जिला चिकित्सालय पहुंचाया। चिकित्सकों ने गंभीर हालत को देखते हुए तीन घायलों को हायर सेंटर रेफर कर दिया। सूचना के बाद मौके पर पहुंची तहसीलदार दीपिका आर्या ने घटना के कारणों का जायजा लिया। वहीं, कोतवाल अशोक धनकड़ ने कहा शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा जा रहा है।

झलोड़ी में जीप पर गिरा पेड़, दो घायल
रानीखेत क्षेत्र के झलोड़ी में अंधड़ से जीप के ऊपर चीड़ का पेड़ गिर गया। इस घटना में इसमें सवार भिकियासैंण निवासी 13 वर्षीय रिया पुत्री शंकर दत्त, 70 वर्षीय हंसी देवी पत्नी हरिदत्त घायल हो गए। संयोग से चालक सुरक्षित बच गया। घायलों को उप जिला चिकित्सालय पहुंचाया गया, जहां उनका उपचार चल रहा है।

गनियाद्योली में टिन उड़ने से एक घायल
अंधड़ से गनियाद्योली में एक मकान की छत उड़ गई। छत से उड़े टिन की चपेट में आने से पीतांबर पुत्र देवी दत्त गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्हें उप जिला चिकित्सालय पहुंचाया गया, जहां उनका उपचार चल रहा है।

अस्पताल में जुटी लोगों की भीड़
उर्स मेले के साथ ही अन्य जगहों पर पेड़ गिरने और छत उड़ने से हुई घटना में घायलों को उप जिला चिकित्सालय पहुंचाया गया। घटना की सूचना मिलते ही परिजन और स्थानीय लोग अस्पताल पहुंचे इससे यहां भीड़ जुट गई। तहसीलदार दीपिका आर्या ने भी अस्पताल पहुंचकर घायलों का हाल जाना और चिकित्सकों को उनका बेहतर उपचार करने के निर्देश दिए।

घायलों को अस्पताल ले जाने के लिए नहीं मिलीं एंबुलेंस
स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी के दावे तो खूब किए जा रहे हैं, लेकिन उर्स मेले के दौरान हुई घटना ने इन दावों को हवाई साबित किया है। घायलों को अस्पताल पहुंचाने और हायर सेंटर ले जाने के लिए एंबुलेंस नहीं मिली। मेले से घायलों को उप जिला चिकित्सालय ले जाने के टैक्सी वाहनों के तो यहां से हायर सेंटर के ले जाने के लिए निजी एंबुलेंस का सहारा लेने के लिए मजबूर होना पड़ा।

रानीखेत उप जिला चिकित्सालय में कुमाऊं के साथ ही गढ़वाल के मरीज उपचार के लिए पहुंचते हैं। यहां पर्यटकों की भी खासी आवाजाही होती है इनके उपचार की भी जिम्मेदारी उप जिला चिकित्सालय पर है। हैरानी है कि अस्पताल प्रबंधन के पास क्षेत्र की 60 हजार से अधिक की आबादी को राहत पहुंचाने के लिए सिर्फ एक एंबुलेंस है। उर्स मेले के दौरान एक साथ नौ लोग घायल हो गए और एंबुलेंस की कमी से उन्हें अस्पताल पहुंचाना चुनौती बन गया। समय पर 108 एंबुलेंस भी नहीं पहुंची और मेले में तैनात पुलिस जवान कमल गोस्वामी, गोविंद जोशी ने टैक्सी संचालकों के सहयोग से टैक्सी के सहारे किसी तरह घायलों को अस्पताल पहुंचाया। गंभीर रूप से घायल मरीजों यहां से हायर सेंटर भेजने के लिए भी एंबुलेंस की कमी खली। परिजनों को मजबूरन निजी एंबुलेंस के सहारे घायलों को हायर सेंटर ले जाने के लिए मजबूर होना पड़ा।
पेड़ से लाइन क्षतिग्रस्त होने से रानीखेत की बिजली गुल

उर्स मेले के दौरान सूखा पॉप्लर का पेड़ गिरने से 33 केवीए लाइन क्षतिग्रस्त हो गई। ऐसे में पूरे क्षेत्र में बिजली आपूर्ति ठप हो गई। सूचना के बाद यूपीसीएल की टीम मौके पर पहुंची और लाइन ठीक करने में जुटी रही। देर रात तक भी बिजली आपूर्ति बहाल नहीं हो सकी।

अंधड़ से सूखा पेड़ गिरने से घटना हुई है। मैंने घटनास्थल का मौका मुआयना किया है। अस्पताल के कर्मचारियों को दिशानिर्देश दिए हैं कि घायलों का उचित उपचार किया जाए।
-दीपिका आर्या, तहसीलदार, रानीखेत।

Copyright, Uttarakhand First,Design & Develop by Manish Naithani 9084358715 ©2023 All rights reserved. | Newsphere by AF themes.